Header Ad

Post AD Top

Advertisement

संजय दत्त की जिंदगी के 10 अहम किस्से, नहीं जानते होंगे आप



संजय दत्त की ज़िंदगी और उनका पूरा करियर बॉलीवुड के बाकी अभिनेताओं से अलग रहा है एक तरफ संजय दत्त पर देशद्रोही होने का आरोप लगा तो वहीं दूसरी तरफ ड्रग एडिक्ट के रूप में उन्हें देखा जाता था संजय दत्त की पूरी जिंदगी

फिल्म की तरह रही है जहां रोमांस भी है, एक्शन भी है और इमोशंस भी है। यहां हम आपको संजय दत्त की जिंदगी से जुड़े 50 ऐसे कैसे बताएंगे जिसे हो सकता है कि आप ना जानते हो।


1. सुनील दत्त और नरगिस जब पेरेंट्स बनने वाले थे तो उन्होंने एक मैगजीन में ऐड दिया था जहां लड़का और लड़की के नाम सजेस्ट करने थे, वहां कई नाम सजेस्ट किए गए थे, जिनमें से संजय नाम ही उन्हें पसंद आया था। संजय दत्त के होने से पहले ही उन्होंने ये फाइनल कर लिया था, कि अगर उनका लड़का होगा तो उसका नाम संजय ही रखा जाएगा।


2. साल 2013 में जब संजय दत्त को जेल जाना पड़ा था तो जेल में हर दूसरे कैदी की तरह उन्हें भी काम करने पड़े थे। जेल में संजय दत्त को पेपर बैग्स बनाने का काम दिया गया था। जिससे उन्हें 50 रुपए दिन के मिलते थे।


3. साल 2016 में जब संजय दत्त को जेल से रिलीज किया गया तो उनकी आमदनी 30,000 से भी अधिक हो चुकी थी। जिसमें से उन्होंने अपनी लगभग सारी कमाई जेल के कैंटीन में ही खत्म कर दी थी। जिस दिन वो जेल से रिलीज हुए उनके पास बैलेंस मात्र 400 रुपए बचे थे। वो पैसे संजय दत्त ने अपनी पत्नी मान्यता दत्त को दिए।


4. संजय दत्त को अपने पूरे करियर में दो बार फिल्म फेयर अवार्ड से नवाजा गया, जिनमें एक उनकी फिल्म “वास्तव” के लिए उनकी लाइफ का पहला फिल्म फेयर, As A बेस्ट एक्टर मिला था। जबकी फिल्म “मुन्नाभाई” के लिए दूसरा अवार्ड उन्हें बेस्ट कॉमेडियन के लिए मिला।


5. संजय दत्त लगातार नशे की आदत में चूर होते जा रहे थे। उनके बिगड़ते बिहेवियर की वजह से सुनील दत्त काफी परेशान रहा करते थे। उन दिनों सुनील दत्त कांग्रेस पार्टी के एक्टिव मेंबर हुआ करते थे। सो इंदिरा गांधी से उन्होंने संजय दत्त के बारे में जब जिक्र किया तो इंदिरा गांधी ने उन्हें संजय दत्त को बोर्डिंग स्कूल में भेजने की सलाह दी। इंदिरा गांधी की सलाह को मानते हुए सुनील दत्त ने संजय दत्त को बोर्डिंग स्कूल भेज दिया, जिसके बाद अगले 9 साल तक संजय दत्त बोर्डिंग स्कूल में ही रहे।


6. बोर्डिंग स्कूल से आने के बाद जब संजय दत्त की बारी आई कॉलेज जाने की तो उनका बिल्कुल भी मन नहीं था लेकिन सुनील दत्त ने उनका एडमिशन कॉलेज में कराया। एडमिशन तो हो गया लेकिन संजय दत्त कॉलेज के पहले साल में एक या दो बार से अधिक क्लास नहीं गए। ये ऐसा दौर था जब संजय दत्त को हैवी ड्रग करने की लत लग चुकी थी।


7. कॉलेज के दिनों में ही संजय दत्त ने सोच लिया था कि उन्हें एक्टिंग करनी है। क्योंकि संजय दत्त को लगता था कि एक्टिंग करना सबसे आसान काम है। जैसे ही उन्होंने अपने पिता सुनील दत्त से ये बात बताई तो सुनील दत्त नाराज हो गए और उन्होंने कहा कि एक्टर बनना इतना आसान नहीं जितना तुम सोचते हो। लेकिन अगर फिर भी तुम्हें ऐक्टर बनना है तो इसके लिए तुम्हें 2 साल कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी। संजय दत्त ने पिता की इस बात पर हामी भर दी।


8. संजय दत्त को ड्रग्स की बहुत ही खतरनाक लत लग चुकी थी। एक बार की बात है कि संजय दत्त अपने घर में सोए थे। जब वो उठे तो उनका नौकर उनके पास बैठ कर रो रहा था। तब ऐसे में संजय दत्त ने नौकर से पूछा कि आखिर तुम रो क्यों रहे हो ? तो नौकर ने बताया कि आप 2 दिन के बाद उठे हो। आपने कुछ खाया भी नहीं है। तब संजय दत्त परेशान हो गए। उन्हें लगा कि ऐसे में तो मैं मर जाऊंगा। तब उन्होंने अपने पिता सुनील दत्त से कहा कि मैं ड्रग्स की लत से छुटकारा पाना चाहता हूं, आप मुझे रीहैब है भेज दो। इसके बाद ही संजय दत्त को यूएस के रीहैब में भेजा गया। जहां वो एक साल तक रहे थे।

9. जब संजय दत्त रीहैब में थे तो उसी दौरान उन्होंने मन बना लिया था कि अब वो वापस इंडिया नहीं जाएंगे और यूएस में रहकर ही कोई बिजनेस करेंगे। संजय ने अपने पिता सुनील दत्त को अपने मन की बात कही तो सुनील दत्त ने उनसे कहा कि एक बार तुम और फिल्मों में ट्राई करो। संजय का मन तो नहीं था लेकिन पिता की बात मानते हुए उन्होंने दुबारा फिल्मों में काम करने की शुरुआत की।


10. रीहैब से वापस आने के बाद संजय दत्त अपनी जिंदगी पूरी डिसिप्लिन के साथ जीना चाहते थे, इसलिए उन्होंने बॉडी बिल्डिंग पर पूरा ध्यान दिया। अपने स्वास्थ्य को लेकर पूरे सजग दिखे। संजय दत्त की दो फिल्में बुरी तरह फ्लॉप हो चुकी थी। अब उन्हें जरूरत थी एक हिट फिल्म की, जो उन्हें दिया महेष भट्ट ने, फिल्म नाम से। फिल्म बॉक्स ऑफिस पर जबरदस्त सफल रही। इस फिल्म की सफलता ने संजय दत्त की किस्मत चमका दी। उन्हें कई फिल्में मिलने लगी। संजय हमेशा से कहते रहे हैं कि, महेश भट्ट ने ही बॉलीवुड में उन्हें रीलॉन्च किया जिसके लिए वो हमेशा उनके थैंकफुल रहेंगे।

credits: zimbio
संजय दत्त की जिंदगी के 10 अहम किस्से, नहीं जानते होंगे आप संजय दत्त की जिंदगी के 10 अहम किस्से, नहीं जानते होंगे आप Reviewed by bollykeeda on 1:19 AM Rating: 5

No comments

Post AD

Post AD

Advertisement