Header Ad

Post AD Top

Advertisement

हर साल KBC के नाम पर होती है करोड़ों रुपये की ठगी, खुद अमिताभ बच्चन ने किया आगाह



देश के समसे फेमस रियलिटी टीवी शो में से एक कौन बनेगा करोडपति का इस समय 10वा सीजन प्रसरति हो रहा है. हर बार की तरह इसे अमिताभ बच्चन ही होस्ट कर रहे है. इस शो में ऑनलाइन वोटिंग से लेकर कई तरह के पड़ाव होते है. जिससे लोगों को चुना जाता है. लेकिन आज के इस डिजिटल युग में ऐसी चीजो से ठगी की सम्भावना भी काफी बढ़ जाती है. आज हम आपको ऐसी ही कुछ खबर बताने जा रहे है. हर साल जब ये शो शुरू होता है. इसके नाम पर कई बार लोगों को गलत सूचना देकर ठगा जाता है. सब कुछ ऑनलाइन होने के बावजूद हर साल सकडों लोग ठगी का शिकार इसी शो के नाम पर बना लिए जाते है.


आज हम आपको इसी के बारे में बताने जा रहे है. दरअसल ठगी करने वाले लोग अपने डेटाबेस से किसी को भी रैंडम कॉल करते हैं और फंसाने की कोशिश करते हैं. अगर वॉयस कॉल से लोग झांसे में नहीं आते तो वे व्हाट्सएप के माध्यम से भी लोगों तक पहुंचने की कोशिश करते हैं.  स्कैमर अधिकांश पीड़ितों को यह कहकर मनाते हैं कि आपके परिवार के किसी सदस्य ने भाग लिया होगा और आपका नंबर दिया होगा. पुलिस शिकायतों के अनुसार फर्जी कॉल अधिकांश 0092 से शुरू होने वाले नंबर्स से आते हैं. स्कैमर कभी-कभी खुद को केबीसी टीम का बताकर फोन करते हैं और पीड़ितों से आसान सा सवाल पूछते हैं.


इसकी शुरुआत भी पीड़ित को इनाम के झांसे में लेकर की जाती है वे शुरू में ही पीड़ित से कहते है की उन्होंने कुछ इनामी राशि जीती है. और इस लाखों रुपये की राशी को पाने के लिए उन्हें  8,000 रुपये से 10,000 रुपये के बीच जमा करने के लिए कहा जाता है. यह राशि आमतौर पर बैंक ड्राफ्ट के रूप में जमा करने के लिए कही जाती है.


कई मामलों में स्कैमर, पैसे जमा करने के बजाय पीड़ित के खाते से सीधे पैसे ट्रांसफर करने या बैंक खाते की डिटेल बारे में पूछते हैं. यहां समस्या यह है कि पीड़ित गोपनीय ऑनलाइन बैंकिंग विवरण दे देते हैं जिसका उपयोग बाद में चोरी करने के लिए किया जाता है. आपको जानकर हैरानी होगी की शो मेकर्स को भी इस बारे में जानकारी है. और वे भी लोगों को अपनी निजी जानकारी किसी से भी शेयर नहीं करने की सलाह देते है. वहीं अमिताभ बच्चन ने खुद लोगों को इस बात से आगाह किया. उन्होंने इस तरह के फ्रॉड से बचने की सलाह दी है. उन्होंने कहा कि शो की तरफ से ऐसे कोई भी फोनकॉल नहीं किए गए हैं. शो किसी से भी पैसे लेता नहीं बल्कि देता है. उन्होंने लोगों को आगाह करते हुए कहा कि इस तरह के झांसे में ना आएं.

credits: zimbio
हर साल KBC के नाम पर होती है करोड़ों रुपये की ठगी, खुद अमिताभ बच्चन ने किया आगाह हर साल KBC के नाम पर होती है करोड़ों रुपये की ठगी, खुद अमिताभ बच्चन ने किया आगाह Reviewed by bollykeeda on 8:13 AM Rating: 5

No comments

Post AD

Post AD

Advertisement